सरकार की इस योजना से अब अपना बिसनेस शुरू करना हुआ बहुत ही आसान | Prime Minister Employment Generation Programme (PMEGP)

Vinod Pandey
0

अभी भारत में बेरोजगारी दर 7.40 परसेंट की चल रही है। ट्रेडिंग इकनॉमिक्स की रिपोर्ट के मुताबिक 2025  तक यह रेट 7.70%  होने की संभावना है। तो इस बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार आए दिन कोई न कोई योजना चलाती रहती है। और इसी तरह की एक योजना है प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम या जिसे कई लोग प्राइम मिनिस्टर एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम भी कहते हैं। 


इस योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओं को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए ₹10 लाख से लेकर ₹25 लाख तक लोन दिया जाता है। इस योजना के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढियेगा। आज का लेख है PMEGP स्कीम के बारे में, तो आइये जानते हैं  एक एक करके इसके बारे में। 


Prime Minister Employment Generation Programme (PMEGP)


Table of Contents


Prime Minister Employment Generation Programme (PMEGP) Overview

योजना का नाम Prime Minister Employment Generation Programme (PMEGP)
योजनाओं का प्रकार सरकारी योजना
कौन कौन आवेदन कर सकता है भारत के बेरोजगार नागरिक
आवेदन का तरीका ऑनलाइन और ऑफलाइन
वित्तीय सहायता की राशि ₹25 लाख तक


क्या है PMEGP योजना 

जैसे की हम सभी जानते हैं गांव हो या शहर बेरोजगारी की समस्या बहुत आम हो गई है। और इसी समस्या से निपटने के लिए इस योजना को लॉन्च किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उन सभी बेरोजगार नागरिकों को लोन दिया जाएगा जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। और इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी दर में गिरावट लाना और देश के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाना है। 


पहले इस योजना को 2022  तक ही चालू रखने की बात की गई थी लेकिन वर्ष 2023 के मई महीने में सरकार की तरफ से यह जानकारी आई कि इसे बढ़ाकर 2025-26 तक कर दिया जाएगा। और इसके लिए सरकार की तरफ से लगभग 13 हज़ार 500 करोड़ खर्च किए जाएंगे, जिससे लगभग 40 लाख लोगों को रोजगार के मौके मिलेंगे। 


 PMEGP योजना के तहत लोन 

इस योजना में सरकार 10 लाख से लेकर 25 लाख तक लोन देती है। इसके साथ ही साथ ट्रांसजेंडर और स्पेशल कैटेगरी के लोगों को अधिक सब्सिडी देने की व्यवस्था भी की गई है। जी हां, सही सुना आपने सब्सिडी। चलिए इसी बात पर इसमें दी जाने वाली सब्सिडी के बारे में भी थोड़ा जान लेते हैं। 


सब्सिडी अवलोकन 

इस योजना के अंतर्गत ओपन कैटेगरी के ऐसे लोग जो अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं उनको ग्रामीण विभाग में बिजनेस शुरू करने के लिए 25 परसेंट तक की सब्सिडी दी जाएगी। और शहरी विभाग में बिजनेस शुरू करने के लिए 15 परसेंट तक की सब्सिडी दी जाएगी। 


इसके अलावा स्पेशल कैटेगरी ओबीसी या एक्स सर्विसमैन को ग्रामीण विभाग में बिजनेस शुरू करने के लिए 35% परसेंट तक की सब्सिडी दी जाएगी। और शहरी विभाग में बिजनेस शुरू करने के लिए 25 परसेंट तक की सब्सिडी दी जाएगी। यानी कि 25 लाख के लोन में से 35% तक का तुरंत मुनाफा हो जाएगा जो कि करीब 8.75  लाख तक का होता है। तो इसका मतलब इस योजना के माध्यम से सरकार आपकी हर तरफ से मदद करना चाहती है। 


यह भी पढ़ें :

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में सब्सिडी वाला लोन कैसे लें

BPL Card New Benefits 2024

सब्सिडी वाला मुर्गी पालन लोन कैसे ले 2024


पात्रता मापदंड 

इस योजना में कुछ पैरामीटर भी तय किए गए हैं जिससे कि योग्य लोगों को ही इसका लाभ मिले। तो उन पैरामीटर को भी थोडा देख लेते हैं। 

  • आप जिस राज्य से आते हैं उसका पिछड़ापन 
  • आपके राज्य की जनसँख्या
  • कच्चे माल की उपलब्धता
  • राज्य की बेरोजगारी दर  

ये कुछ मुख्य मापदंड  है जिससे आपकी योग्यता तय की जाएगी। 


Prime Minister Employment Generation Programme (PMEGP) में आवेदन कैसे करें 

अब जानते हैं इसमें आवेदन कैसे करें। तो इसके लिए आपको पीएमईजीपी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp पर जाकर आवेदन करना होगा।  इसमें सारी जानकारी भरने के बाद आपको अपने फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना होगा और उसे लेकर KVIC या KVIB या DIC में जमा करें जिसके तहत आपने लोन के लिए आवेदन किया है। 


फिर KVIC या KVIB या DIC में आपके लिए एक इंटरव्यू रखा जाएगा। अगर आपका प्रोजेक्ट सिलेक्ट हो जाएगा तो वह आपके बैंक को भेज दिया जाएगा और फिर आपको बैंक में सारे डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे। 


उसके बाद बैंक आपके प्रोजेक्ट को पूरा निरीक्षण करेगा और उसकी पूरी रिपोर्ट KVIC या KVIB या DIC में सबमिट करेंगे। अगर ये सारा प्रोसेस पॉजिटिव रहता है तो आपकी सब्सिडी सरकार द्वारा बैंक को भेज दी जाएगी 


PMEGP योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अब इसमें इस्तेमाल होने वाले दस्तावेजों को भी जान लेते हैं जो कि है- 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो। 


निष्कर्ष 

तो इस लेख में हमने बात की PMEGP योजना के बारे में की यह योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, लोन अमाउंट कितना है, सब्सिडी कितनी मिलेगी, अप्लाई कैसे करें और दस्तावेज क्या चाहिए होते हैं? तो इस योजना के बारे में आपका क्या विचार है? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। लेख को अंत तक  धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)