इस सरकारी योजना के तहत आपको दी जायगी फ्री ट्रेनिंग के दौरान ₹3000 और जॉब प्लेसमेंट |PM DAKSH Yojana

Vinod Pandey
0

टेलीग्राफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर 2023  में भारत में बेरोजगारी दर गिरकर 7.09 % हो गयी है जो कि सितंबर 2022 से लेकर अब तक के सबसे नीचले स्तर में है। इसलिए ही देश भर में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार आए दिन नई योजनाएं लाती रहती है। ऐसी ही एक योजना के बारे में जानेंगे हम आज इस लेख में। 


तो दोस्तों, आज के लेख में हम बात करने वाले हैं पीएम दक्ष योजना के बारे में। इस योजना से सरकार अलग अलग डिपार्टमेंट में ट्रेनिंग प्रोवाइड करेगी जिससे लोग जॉब रेडी हो जाएंगे। तो आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं वो जानने के लिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढियेगा। 


PM DAKSH Yojana


Table of Contents


PM DAKSH Yojana Overview

योजना का नाम PM DAKSH Yojana
योजनाओं का प्रकार सरकारी योजनाएं
कौन कौन आवेदन कर सकता है SC/ST, पिछड़ा वर्ग ,सफाई कर्मचारी
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
वित्तीय सहायता की राशि ₹1000 से ₹3000

PM Daksh योजना किसके लिए  है 

पहले जानते हैं ये योजना है किसके लिए? इस योजना के जरिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछडे वर्ग एवं सफाई कर्मचारियों के समूह को निशुल्क प्रशिक्षण ट्रेनिंग दी जाएगी। सभी पात्र लाभार्थीयों को इस योजना के जरिए से -

  • Up Skilling 
  • Re Skilling 
  • Short Term Training Program 
  • Long Term Training Program
  • Entrepreneurship Development Program के अंतर्गत ट्रेनिंग दी जाएगी। 


इस योजना को 2021 में शुरू किया गया था और उसी साल लगभग 50,000 लोगों को इसमें ट्रेनिंग दी गई थी। 


यह भी पढ़ें :

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में सब्सिडी वाला लोन कैसे लें

BPL Card New Benefits 2024

सब्सिडी वाला मुर्गी पालन लोन कैसे ले 2024


PM Daksh योजना में ट्रेनिंग अवधि 

अब जानते हैं इसमें ट्रेनिंग की ड्यूरेशन क्या होगी। जैसा कि हमने बताया इसमें ट्रेनिंग टाइप्स अप स्किलिंग, री स्किलिंग, शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम, लॉन्ग टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम और डेवलपमेंट प्रोग्राम होंगे तो इसकी ट्रेनिंग की अवधि  भी अलग अलग ही रहेगी । 


जैसे अप स्किलिंग और री स्किलिंग का ड्यूरेशन होगा 32 से 80 घंटे और एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम की ड्यूरेशन होगी 80 से 90 घंटे। शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम की ड्यूरेशन होगी 200 से 600 घंटे और लॉन्ग टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम की ड्यूरेशन होगी 600 से हजार घंटे। 


ट्रेनिंग में सिखाये जाने वाले कोर्स 

इन ट्रेनिंग में जो सेक्टर्स कवर किए जाएंगे वो है -

  • ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर
  • अपेरल सेक्टर
  • पेट्रोकेमिकल सेक्टर
  • ऑटोमोबिल सेक्टर
  • हेल्थ एंड लॉजिस्टिक सेक्टर

तो अगर आप इन सेक्टर्स में से किसी में भी इंटरेस्टेड हैं और ट्रेनिंग का सरकारी सर्टिफिकेट पाना चाहते हैं तो इसमें नामांकन कर सकते हैं। इसके लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmdaksh.dosje.gov.in पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। 


ट्रेनिंग के दौरान मिलने वाला भत्ता 

दोस्तों ट्रेनिंग करने वालों को सरकार वजीफा भी देती है। 

  • अप स्केलिंग और री स्किलिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम करने वाले ट्रेनी की अटेंडेंस अगर 80% या उससे ज्यादा होती है तो इस स्थिति में ट्रेनी को ₹3,000 दिए जाएंगे। 
  • आंत्रप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम वाले ट्रेनी की अटेंडेंस अगर 80% या इससे ज्यादा होती है तो उसको ₹100 प्रतिदिन के हिसाब से दिए जाएंगे। यानी कि महीने के 3000 तक। 
  • इसी तरह शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म वाले ट्रेनिंग को भी ₹1000 से ₹1,500 प्रति माह दिए जाएंगे। 
  • अगर कोई सफाई कर्मचारी इसमें ट्रेनिंग ले रहा है तो उन्हें ₹1,500 प्रति माह दिए जाएंगे। 


PM Daksh योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अब जानते हैं इसमें लगने वाले डॉक्यूमेंट के बारे में। सबसे पहले आधार कार्ड, फिर निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म, व्यवसाय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर। 


इसके अलावा ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पूरा करने पर ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा और मूल्यांकन के बाद जॉब प्लेसमेंट में भी हेल्प किया जाएगा। 


निष्कर्ष 

तो दोस्तों आपको सरकार की यह योजना कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। इसके अलावा इस लेख को उन तक जरूर पहुंचा दीजिएगा जो इसके लिए योग्य हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)