केंद्र और राज्य सरकार की कुछ ऐसी योजनाएं जिनसे आपको मिल सकते हैं मुफ्त में पैसे और कई और लाभ

Vinod Pandey
0

केंद्र और राज्य सरकार की कुछ ऐसी योजनाएं जिनसे आपको मिल सकते हैं मुफ्त में पैसे और कई और लाभ। कौन सी है वो स्कीम्स जानेंगे इस लेख में।


Government Schemes for Free Money


Table of Contents


Government Schemes for Free Money Overview

योजना का नाम Government Schemes for Free Money
योजनाओं का प्रकार सरकारी योजनाएं
कौन कौन आवेदन कर सकता है भारत के आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग
आवेदन का तरीका ऑनलाइन और ऑफलाइन
वित्तीय सहायता की राशि हर योजना के लिए अलग


गर्भवती महिलाओं के लिए योजना 


प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

तो सबसे पहले ध्यान देते हैं गर्भवती महिलाओं की ओर। केंद्र सरकार की स्कीम प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को सरकार देती है पूरे पाँच हज़ार रुपए। ये रुपए तीन इंस्टॉलमेंट में सीधा उनके बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। 


इस स्कीम में महिलाओं को उनका पहला बच्चा होने पर पैसे दिए जाते हैं। गर्भवती महिलाओं की सहायता करने के लिए काफी राज्य सरकारें  भी ऐसी समान विचार पर बेस्ड कुछ स्कीम्स लेकर आई है। इनमें से सबसे पहले आ जाती है -


  • मातृ श्री स्कीम कर्नाटका सरकार द्वारा चलाई जाती है। इसमें कर्नाटका गवर्नमेंट प्रेग्नेंट महिलाओं को छह हज़ार रुपए देती है। 
  • तमिलनाडु का हाल देखें तो वहां की सरकार तमिलनाडु में मौजूद गरीब गर्भवती महिलाओं को पहली दो डिलीवरी पर 18 हज़ार रुपए से वित्तीय सहायता करने की कोशिश करती है। 
  • केसीआर किट और अम्मा स्कीम के जरिए तेलंगाना सरकार गर्भवती महिलाओं की हर कदम पर सहायता करती है। लड़का होने पर महिलाओं को 12 हज़ार रुपए और लड़की  होने पर महिलाओं को 13 हज़ार रुपए दिए जाते हैं। 



यह भी पढ़ें :

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में सब्सिडी वाला लोन कैसे लें

BPL Card New Benefits 2024

सब्सिडी वाला मुर्गी पालन लोन कैसे ले 2024


लड़कियों के बेहतर भविष्य के लिए योजना 

अब ये तो हो गई गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान करने की बात। अब बात करते हैं कुछ ऐसी योजनाओं की जिसके जरिए सरकार लड़कियों के भविष्य को सुंदर बनाने के लिए काम करती है। लड़कियों को उनकी जिंदगी के सबसे जरूरी समय जैसे ग्रेजुएशन के बाद और विवाह के समय पैसे उपलब्ध करके जैसे -


  • सबसे पहली स्कीम हमारी आ जाती है कल्याण लक्ष्मी स्कीम, शादी मुबारक। यह तेलंगाना सरकार की बहुत ही अच्छी स्कीम है जिसमें वो करीब ₹1 लाख आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियों की शादी के लिए देती है। 
  • बिहार सरकार भी बिहार की लड़कियों को उनके जन्म से लेकर उनकी ग्रेजुएशन तक उनको फाइनेंशियल सपोर्ट करती है। इस स्कीम को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना कहा जाता है। 


सामान्य  जनता के लिए योजनाएं 

अब अगर महिलाओं और लड़कियों की तरफ से हम थोडी अपनी तवज्जो कम करें और सामान्य  जनता को देखें तो केंद्र सरकार आम जनता के लिए फ्री इंश्योरेंस कवर भी उपलब्ध कराती है। 

  • आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार भारत की हर एक गरीब फैमिली को हर साल ₹5 लाख का इंश्योरेंस कवर प्रोवाइड करती है। इस योजना के जरिए आपके सभी तरह के खर्चे जैसे अस्पताल में भर्ती होने का खर्चा , डेकेयर सर्जरी, फॉलोअप केयर, प्री पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन एक्सपेंस और नए बच्चे के जन्म पर हुए खर्चे सभी कवर होते हैं। 
  • भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के जरिए राजस्थान के लोगों के लिए भी कुछ स्पेशल है। राजस्थान सरकार सामान्य बीमारी  पर ₹30000  और गंभीर बिमारियों  के लिए ₹3 लाख देकर अपने लोगों की स्वास्थ्य का ध्यान रखती है। 
  • सेंट्रल गवर्नमेंट या कहें केंद्र सरकार हमें कोलैटरल फ्री लोन भी प्रोवाइड करती है। कोलैटरल फ्री लोन का मतलब होगा कि आपको लोन के बदले बैंक में कुछ जमा नहीं करवाना पड़ेगा। पर ये लोन सबको नहीं दिया जाता। ये उनको दिया जाता है जो किसानी के अलावा किसी और लाइन में छोटे मोटे बिजनेस को चलाने की कोशिश कर रहे हैं। मतलब ये लोन नॉन फार्मिंग एंटरप्रेन्योर्स को दिया जाता है। 
  • केंद्रीय सरकार मुफ्त की बिजली भी उपलब्ध करवाने की कोशिश करती है। सौभाग्य स्कीम के तहत सरकार ग्रामीण और शहरी एरिया में जिन घरों में बिजली अभी तक नहीं है, वहां बिजली पहुंचाने की कोशिश करती है। 
  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सरकार हर एलपीजी सिलेंडर पर ₹200 की सब्सिडी देती है। ये सब्सिडी अगले 12 रिफिल तक दी जाती है। ये पैसे सीधा 18 साल से ऊपर की महिलाएं जो हैं जो अपने आप को इस स्कीम में रजिस्टर करवाती हैं, उनके बैंक अकाउंट में दिए जाते हैं। 


निष्कर्ष 

तो ये थी केंद और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही कुछ ऐसी योजनाएं जो हम जैसे आम लोगों की सहायता के लिए बनी है। अगर आप चाहते हैं कि हम इन स्कीम्स को और विस्तार से बताएं तो हमें ये कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। लेख  पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)