आपके Start Up के लिए 5 करोड़ तक fund दे रही है सरकार ,ऐसे उठाये फायदा | Government Funding Schemes for Startups in 2024

Vinod Pandey
0

स्टार्टअप टॉकी नामक एक साइट के मुताबिक लगभग 90 % स्टार्टअप फेल हो जाते हैं यानी कि 10 में से केवल एक स्टार्टअप ही चल पाता है। पर साथ ही साथ इंडिया में पूरी दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा स्टार्टअप है। ऐसा क्यों? एक कारण तो ये हो सकता है कि हम काफी हिम्मत वाले है और दूसरा ये कि सरकार हमारे साथ है। जी हां, सरकार हम सबके लिए खूब सारी स्कीम्स लेकर आती है ताकि हमारे सपने डूबे ना। 


अगर आपका भी कोई स्टार्टअप है, कोई आइडिया है और आप उसे नई ऊंचाइयों पर पहुंचाना चाहते हो तो सरकार आपकी मदद करने के लिए तत्पर है। सरकार की काफी सारी स्कीम है जो छोटे बड़े स्टार्टअप्स को अलग अलग तरह से फंडिंग करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में जानते हैं उन स्कीम्स के बारे में। 


Government Funding Schemes for Startups in 2024


Table of Contents


Government Funding Schemes for Startups Overview


योजनाओं की संख्या 4
योजनाओं का प्रकार सरकारी योजनाएं
कौन कौन आवेदन कर सकता है समस्त भारतीय नागरिक
आवेदन का तरीका ऑनलाइन या ऑफलाइन
वित्तीय सहायता की राशि 50000 से 5 करोड़ रूपये
भुगतान का प्रकार बैंक में सीधे जमा


Start Up India Initiative

आज हमारी पहली स्कीम है स्टार्ट अप इंडिया इनिशिएटिव। डीपीआईआईटी अर्थात डिपार्टमेंट ऑफ़ प्रमोशन ऑफ़ इंडस्ट्री इंटरनल ट्रेड के तहत योग्य स्टार्टअप्स को काफी लाभ मिलते हैं। जैसे -

  • आपको पेटेंट फाइल करने की फीस में 80 परसेंट रिबेट मिलेगा। 
  • इन स्टार्टअप्स को अपनी जिंदगी के पहले 10 सालों में तीन सालों के लिए टैक्स से मुक्ति मिलेगी। 
  • इस योजना की वजह से आप अपने प्रोडक्ट्स सीधे सरकार को बेच सकते हैं गवर्नमेंट के ई मार्केटप्लेस पोर्टल से। 


Startup India Seed Fund Scheme

दूसरी स्कीम है स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम। यह बढ़ते हुए स्टार्टअप्स की सेकंड स्टेज पर हेल्प करते हैं। उस स्टेज पर जब आपका आइडिया बन चुका है, आपका प्रोडक्ट रेडी है बस अब इंतजार है अपने प्रोडक्ट की टेस्टिंग करने का। 


इस स्टेज पर स्टार्टअप को बहुत पैसों की जरूरत पड़ती है और इस स्टेज में पैसा न होने के कारण अक्सर स्टार्टअप फेल हो जाते हैं। यह स्कीम DPIIT के तहत चलाई जा रही है। इस स्कीम के जरिए आर्थिक सपोर्ट दिया जाएगा। इस स्कीम के जरिए योग्य स्टार्टअप्स को 20 लाख तक की ग्रांट मिल सकती है। 


ये ग्रांट स्टार्टअप के प्रूफ कॉन्सेप्ट, प्रोटोटाइप डेवलपमेंट और प्रोडक्ट ट्रायल के बेसिस पर दी जाती है। आपके स्टार्टअप को 50 लाख तक की इन्वेस्टमेंट भी मिल सकती है अगर आपका स्टार्टअप मार्केट में लॉन्च हो रहा है, आप डिबेंचर लॉन्च कर रहे हैं, डेट लिंक्ड इंस्ट्रूमेंट्स लेकर आ रहे हैं, इत्यादि।



यह भी पढ़ें :

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में सब्सिडी वाला लोन कैसे लें

BPL Card New Benefits 2024

सब्सिडी वाला मुर्गी पालन लोन कैसे ले 2024



Pradhan Mantri Mudra Yojana

अगली स्कीम है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना जिसे 2015  में सरकार ने इसे लॉन्च किया था। इसके जरिए सरकार नई नई कंपनी को 10 लाख तक का लोन देती है। इस योजना के तहत नॉन कॉरपोरेट, नॉन फार्मिंग स्मॉल एंड माइक्रो कंपनी को मुद्रा लोन दिया जाता है। लोन की तीन कैटेगरी होती हैं 

  • शिशु
  • किशोर 
  • तरुण 

शिशु कैटेगरी में आपको 50,000 तक का लोन मिल सकता है। किशोर कैटेगरी में आपको 50000 से 5 लाख तक का लोन मिल सकता है और तरुण कैटेगरी में आपको 5 लाख से 10 लाख तक का लोन मिल सकता है। 


Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana

अगर आप फूड सेक्टर में कुछ करना चाहते हैं तो ये स्कीम आपके लिए है। स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना। ये योजना या स्कीम भारत में फूड प्रोसेसिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है। 


इस स्कीम के जरिए सरकार आपकी मदद करेगी मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर और एफिशिएंट सप्लाई चेन बनाने में, जिसकी वजह से किसानों को अपने उत्पाद का ज्यादा मुनाफा मिलेगा, नौकरियां बढ़ेगी और पहले की तरह किसान अपने आलू टमाटर सड़क पर फेंकते नहीं दिखेंगे। सरकार आपको आधारभूत संरचना और पैसे दोनों में मदद करेगी। 


मैदानी इलाकों में सरकार आपके प्रोजेक्ट का 35 परसेंट पैसा देगी जो अधिकतम 5 करोड़ तक जा सकता है और नॉर्थ ईस्टर्न एरिया में आपके प्रोजेक्ट का 50 परसेंट पैसा सरकार उठाएगी। तो अगर आपके पास है बड़े बड़े फार्म लैंड और आप उसके कच्चे माल को प्रोसेस्ड फूड में कन्वर्ट कर सकते हैं और फिर उसे भारत के और फिर धीरे धीरे दुनिया भर के रिटेल आउटलेट में पहुंचा सकते हैं और करोड़ों में कमा सकते हैं। 


Wrapping Up 

तो ये था आज का हमारा लेख  ग्रोइंग स्टार्टअप्स के लिए कुछ सरकार फंडिंग स्कीम्स, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकते हैं। तो सरकार की उपरोक्त योजनाओं में से आप किस योजना का लाभ लेना पसंद करेंगे हमे जरूर बतियेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)