महिलाओं के लिए 5 सरकारी और गैर सरकारी निवेश योजनाएं जो उन्हें देंगी एक नियमित मासिक आय | 5 Best Investment Schemes for Women

Vinod Pandey
0

महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज की तो हम बात करते ही रहते हैं, लेकिन आज हम बात करने वाले हैं महिलाओं के लिए इन्वेस्टमेंट निवेश आइडियाज के बारे में। आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं 5 सरकारी और गैर सरकारी निवेश योजनाओं  के बारे में जो महिलाओं को एक नियमित आय देती रहेंगी। 


5 Best Investment Schemes for Women


Table of Contents


महिलाओं का निवेश करना क्यों जरूरी है

पहले जानते हैं कि महिलाओं को निवेश करना जरूरी क्यों है। वैसे तो सबके लिए ही इन्वेस्टमेंट बहुत जरूरी है, लेकिन महिलाओं के लिए इन्वेस्टमेंट की संख्या इंडिया में बहुत कम है। इसलिए सरकार भी आए दिन नई योजनाएं लाती रहती है, जो कि महिलाओं को निवेश के लिए प्रेरित कर सके और वह अपने वित्तीय लक्ष्य को पा सके। 


इसलिए किसी को भी इन्वेस्टमेंट के पहले यह तय करना बहुत जरूरी है कि हम अपना वित्तीय लक्ष्य क्या रख रहे हैं। यह लक्ष्य लॉन्ग टर्म भी हो सकता है और शॉर्ट टर्म भी हो सकता है। अब जानते हैं एक एक करके सभी विकल्पों  के बारे में । 



5 Best Investment Schemes for Women Overview

योजना का नाम 5 Best Investment Schemes for Women
योजनाओं का प्रकार सरकारी और गैरसरकारी
कौन कौन आवेदन कर सकता है भारत की महिलाऐं और पुरुष
आवेदन का तरीका ऑनलाइन और ऑफलाइन
वित्तीय सहायता की राशि N/A


महिलाओं के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ निवेश योजनाएं

Mahila Samman Savings Certificate Scheme

पहला है महिला सम्मान बचत पत्र योजना। महिलाओं में इन्वेस्टमेंट की आदत को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पिछले साल बजट में इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना में अकाउंट बैंक या पोस्ट ऑफिस से खुलवाया जा सकता है। इसमें सिर्फ महिलाएं ही खाता खुलवा सकती हैं। 


इसमें ₹2 लाख तक जमा किए जा सकते हैं, जिसकी अवधि दो साल होगी। इसमें इंटरेस्ट रेट है 7.5% यानी कि 2 लाख जमा करने पर दो साल बाद आपको ₹2,32,000 के आसपास मिलेंगे। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ आप वर्ष 2025  के मार्च तक उठा सकती हैं। 


सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस योजना का लाभ किसी भी उम्र में महिलाएं उठा सकती हैं। इस योजना में महिलाओं को आंशिक निकासी  की सुविधा प्राप्त होगी। यानी अवधि के पूरा होने से पहले ही आप इस योजना के तहत निवेश की गई राशि निकाल सकती हैं। 


यह भी पढ़ें :

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में सब्सिडी वाला लोन कैसे लें

BPL Card New Benefits 2024

सब्सिडी वाला मुर्गी पालन लोन कैसे ले 2024


NBFC

अगला विकल्प  है एनबीएफसी। एनबीएफसी का मतलब है नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी। बैंकों में सेविंग्स करने से अब कोई विशेष लाभ आपको बेशक न मिले लेकिन आप एनबीएफसी में इन्वेस्ट करती हैं तो आपको अच्छा इंटरेस्ट मिल जाएगा। 


हालांकि यहां मैं यह भी बता दूं कि इसमें रिस्क भी काफी है। हालांकि कंपनी अच्छा बिजनेस कर रही है, तो आपको मुनाफा भी तगडा होगा। मगर आपको पहले यह जान लेना होगा कि कौन सी कंपनी सही है और कौन सी नकली है, तो इसमें आपको रिसर्च करना होगा इन्वेस्ट करने से पहले। 


Public Provident Fund

अगली योजना है PPF यानी कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड। आप पीपीएफ अकाउंट में भी पैसा निवेश कर सकती हैं। यहां आप छोटी छोटी रकम से निवेश शुरू कर सकती हैं और एक लंबी अवधि के लिए पैसे को सुरक्षित करके अच्छा ब्याज पा सकती हैं। 


यहां अच्छी बात यह है कि पीपीएफ अकाउंट में कम और अधिक इनकम दोनों तरह की महिलाएं निवेश कर सकती हैं क्योंकि यह योजना सरकार नियंत्रित करती है तो इसमें रिस्क न के बराबर होता है। 


अगर आप इसमें महीने के पाँच हज़ार रुपए भी इन्वेस्ट करते हैं तो 15 साल बाद आपको ₹16 लाख मिलेंगे। मजे की बात तो यह है कि इन पैसों पर आपको कोई टैक्स भी नहीं देना होगा। 


Digital Gold 

अगला विकल्प है डिजिटल गोल्ड। महिलाओं को सोना खरीदना अच्छा लगता है। इससे महिलाएं फिजिकल गोल्ड खरीदने के साथ साथ डिजिटल गोल्ड भी खरीद सकती हैं। डिजिटल गोल्ड न केवल सुरक्षित है, बल्कि फिजिकल गोल्ड की तुलना में इसे खरीदना और बेचना भी एक आसान प्रक्रिया है। 


इसके अलावा इसमें क्वॉलिटी भी बहुत अच्छी होती है। इसमें आप छोटी से छोटी रकम महज ₹1 से भी निवेश शुरू कर सकती हैं। इसके अलावा रियल टाइम मार्केट अपडेट के आधार पर सोना खरीद या बेच सकती हैं। आजकल जिस तरह से सोने का दाम बढ़ रहा है, इसमें निवेश एक अच्छा सौदा हो सकता है। 


Balanced Advantage Fund

अगर आप चाहती हैं कि आपके निवेश पर कम जोखिम हो और सामान्य ब्याज मिले तो आप म्यूचुअल फंड के बैलेंस्ड इन्वेस्टमेंट फंड का रास्ता चुन सकती हैं। यह एक तरह के म्यूचुअल फंड होते हैं। 


जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि म्यूचुअल फंड की यह कैटेगरी आपके निवेश को बैलेंस रखती है यानी इक्विटी और डेब्ट में आपके पैसे को यह निवेश करती है। 


हम यहां आपको यह भी बता दें कि म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है, योजना से जुड़े सभी दस्तावेजों को ध्यान से जरूर पढ़ें। इसमें आप ₹100 से निवेश शुरू कर सकते हैं। एक्सपर्ट कहते हैं कि इस तरह के फंड में कम से कम पांच सालों के निवेश का नजरिया रखना चाहिए। 


बैलेंस एडवांटेज फंड डेब्ट रिसोर्सेज में फिक्स्ड इनकम, सरकारी सिक्योरिटीज, सरकारी कंपनियों और निजी कंपनियों में निवेश करते हैं। यह फंड पांच और सात सालों में ही बेहतर रिटर्न देते हैं। 


Wrapping Up 

तो इस लेख में हमने जानें पांच सरकारी और गैर सरकारी निवेश योजनाएं महिलाओं के लिए जो उन्हें और उनके भविष्य को सक्षम बनाने में बहुत कारगर साबित हो  सकते हैं। आपको कौन सी  योजना इसमें सबसे बेहतर लगी , हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।  

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)