अब आप भी पा सकते हैं महीने के ₹5000 तक इन 4 बेहतरीन पेंशन प्लान से | Best Retirement Schemes in India in 2024

Vinod Pandey
0

UNFPA की एक रिपोर्ट में पाया गया कि इस सदी के अंत तक सीनियर सिटीजंस की संख्या बच्चों से ज्यादा हो जाएगी। भारत में अभी 149 मिलियन से ज्यादा सीनियर सिटिजंस रहते हैं और दुनिया भर में 761 मिलियन से ज्यादा सीनियर सिटीजन हैं। हम भी एक दिन इसी श्रेणी में गिने जाएंगे। बुढ़ापा तो एक दिन सब पर आना है। इसलिए चलिए आज जानते हैं सरकार की पांच बेहतरीन रिटायरमेंट स्कीम्स के बारे में। 

अगर आप अभी से इन्वेस्टमेंट शुरू करेंगे तो आप अपनी जिंदगी के गोल्डन पीरियड को फुल इंजॉय कर पाएंगे। तो चलिए आपको बिना देरी के बताते हैं कुछ पेंशन स्कीम के बारे में, जिनमें आप अभी इन्वेस्ट करके बाद में एक सुरक्षित जीवन पा सकते हैं। 


Best Retirement Schemes in India in 2024



Table of Contents

Best Retirement Schemes in India Overview

लेख का शीर्षक Best Retirement Schemes in India in 2024
योजनाओं का प्रकार सरकारी योजनाएं
कौन कौन आवेदन कर सकता है भारत के गरीब नागरिक
आवेदन का तरीका ऑनलाइन/ ऑफलाइन
वित्तीय सहायता की राशि हर योजना के लिए अलग अलग


Indira Gandhi National Old Age Pension Scheme

हमारे इस लेख की पहली स्कीम है इंदिरा गांधी नेशनल ओल्ड एज पेंशन स्कीम। यह नेशनल सोशल असिस्टेंस प्रोग्राम की ही एक स्कीम है। इसमें जो लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं और जो 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के हैं वो इसमें आवेदन कर सकते हैं। 


इसमें आपको 79 की उम्र तक हर महीने ₹200 दिए जाएंगे और उसके बाद हर महीने ₹500 मिलेंगे। अब ₹500 मिलेंगे या ₹600 मिलेंगे यह आपके राज्य पर भी निर्भर करता है। यह प्रोग्राम 1995 में शुरू किया गया था उनके लिए जिनके पास कमाई का कोई साधन नहीं है। 


यह स्कीम मिनिस्ट्री ऑफ रूरल डेवलपमेंट द्वारा चलाई जा रही है। यह स्कीम ग्रामीण और शहरी क्षेत्र दोनों में चलाई जा रही है। इसमें कुछ बुनियादी पात्रता मानदंड है, जैसे - 

  • आप भारतीय नागरिक होने चाहिए 
  • आप गरीबी रेखा सेनीचे  होनी चाहिए 
  • और तीसरा आपकी उम्र 60 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए


इसमें आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, कैसे? 

  • उमंग ऐप डाउनलोड करें
  • उसमें अपना नंबर और ओटीपी एंटर करें
  • फिर उस ऐप पर आप NSP सर्च करें 

ऑनलाइन आवेदन करते समय इस स्कीम में आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जैसे -

  • एक सेल्फ अटेस्टेड फॉर्म देना होगा, 
  • डोमिसाइल सर्टिफिकेट देना होगा, 
  • रेजिडेंशल प्रूफ दिखाना होगा, जैसे वोटर आईडी कार्ड, बिजली का बिल, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड आदि। 


Atal Pension Yojana

अब बढ़ते हैं अपनी दूसरी योजना की तरफ जो है अटल पेंशन योजना। यह योजना 18 से 40 साल के लोग जो सामान्यतः टैक्स स्लैब पर नहीं है, उनके लिए बनाई गई है। ये योजना गरीब असंगठित सेक्टर के मजदूरों के लिए बनाई गई है। इस स्कीम का फायदा आपको 60 साल के होने पर दिखेगा जिसमे आपको रिटायरमेंट पर हर महीने कम से कम हजार रुपए या दो हज़ार या तीन हज़ार या फिर पाँच हज़ार तक की पेंशन मिल सकती है। 


आपने 60 साल की उम्र तक जितने पैसे जमा किए हैं, 60 साल की उम्र के बाद आपको पैसे छोटे छोटे अमाउंट में हर महीने पेंशन के तौर पर मिलने लगते हैं। अगर बाद में जो पेंशनर है उसकी मौत  भी हो जाती है तो वह पेंशन उसके पति या पत्नी को मिलनी शुरू हो जाती है। 


इस स्कीम में वॉलेंट्री एग्जिट का भी विकल्प होता है, मतलब आप चाहे तो 60 साल के पहले भी इस स्कीम से अपने पैसे निकाल सकते हैं। आपने जितने पैसे अभी तक जमा करवाए हैं और उन पैसों पर जो ऊपर इंटरेस्ट लगा है, वही पैसे आपको वापस मिलेंगे। 


इस स्कीम में जैसे हमने आपको पहले भी बताया 18 से 40 साल के लोग इन्वेस्ट कर सकते हैं और 60 साल इस योजना की एग्जिट उम्र है। एक डिस्क्लेमर इस स्कीम का यह है कि अगर आप एक कर दाता हैं तो आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते। 


आप इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं या अपना खाता खुलवा सकते हैं। ऑनलाइन आप अपने बैंक के नेट बैंकिंग ऑप्शन से खाता खुलवा सकते हैं। नहीं तो ऑफलाइन आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक की शाखा जाकर खाता खुलवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की इस हेल्पलाइन नंबर 1800 -110 -069 पर कॉल करके अधिक जानकारी ले सकते हैं। 


यह भी पढ़ें :

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में सब्सिडी वाला लोन कैसे लें

BPL Card New Benefits 2024

सब्सिडी वाला मुर्गी पालन लोन कैसे ले 2024


Employee Pension Scheme

अगली पेंशन स्कीम है इम्प्लॉई पेंशन स्कीम। इस स्कीम को EPFO ने 1995 में शुरू किया था। इसका मकसद था लोगों को रिटायरमेंट के बाद वित्तीय स्थिरता उपलब्ध करवाना। इस स्कीम के तहत हर साल कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12 परसेंट प्लस महँगाई भत्ता ईपीएस यानी इम्प्लॉई पेंशन स्कीम में डाला जाता है। इस स्कीम में आपकी कंपनी अपनी तरफ से भी 8. 33 परसेंट ऐड कर सकता है। अब आपको इस स्कीम के कुछ खास विशेषताएं बता देते हैं। 

  • इस स्कीम का आनंद उठाने के लिए आप ईपीएफओ के मेंबर होने चाहिए। अगर आपको नहीं पता तो आप सीधा जाकर अपने एचआर से पूछ सकते हैं या अपनी सैलरी स्लिप में चेक कर सकते हैं कि आप ईपीएफओ के मेंबर हैं कि नहीं। 
  • आपको नियमित पेंशन 58 साल के होने पर मिलने लगेगी और अगर आपको जल्दी अपनी पेंशन शुरू करवानी है तो आपको कम से कम 50 साल का होना ही पड़ेगा।
  • अगर आप 60 साल की उम्र से पेंशन लेना शुरू करेंगे तो आपको अपनी पेंशन पर हर साल चार परसेंट का इंक्रीमेंट मिलेगा। 
  • ईपीएस के तहत पेंशन सिर्फ उन्हीं को मिलेगी जिन्होंने कम से कम 10 साल तक नौकरी की हो। 


National Pension Scheme

इस लेख की आखिरी स्कीम है नेशनल पेंशन स्कीम। पब्लिक, प्राइवेट और असंगठित क्षेत्र के सभी कर्मचारी इसमें निवेश कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा यह स्कीम चलाई जाती है। इसके में आपको कुछ विशेष राशि अपनी आय से जमा करनी होती है। इस स्कीम के तहत आप दो तरह के अकाउंट खोल सकते हैं। 


एक होता है ऐसा अकाउंट जिसमें आप कुछ विशेष धनराशि डालते हैं, पर आप उसमें से पैसे निकाल नहीं पाएंगे। उसमें एक तरह से आपके पैसे लॉक हो जाएंगे। जब आप इस स्कीम से एग्जिट करेंगे मतलब 60 साल का होने पर ही यह पैसे आपको मिलेंगे। इस अकाउंट में आपको सेक्शन 80C के तहत टैक्स में लाभ भी मिलता है।

 

दूसरा अकाउंट है वॉलेंटरी सेविंग फैसिलिटी का। अब जैसे कि यह स्वैच्छिक है, तो आप जब चाहे अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। हां, पर अगर आप यह अकाउंट चुनते हैं तो आपको कोई टैक्स बेनिफिट नहीं मिलेगा। अब करते हैं योगदान की बात। इस स्कीम में आप कैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सिस्टम के जरिए पैसे जमा करवा सकते हैं। 


पहला अकाउंट जिसमें आप 60 साल का होने पर ही पैसा निकलवा सकते हैं, वह अकाउंट आप ₹500 से खुलवा सकते हो। हर साल न्यूनतम हजार रुपए के निवेश से आप इस खाते को शुरू कर सकते हो।

 

दूसरे प्रकार का अकाउंट आप हजार रुपए से खोल सकते हैं और सबसे कम इन्वेस्टमेंट में आप ₹250  जमा कर सकते हैं। आप अधिकतम कितने भी पैसे इसमें जमा करवा सकते हैं। यह अकाउंट खुलवाने के लिए आप भारतीय नागरिक  होने चाहिए और आप 18 से 70 साल के बीच के होने चाहिए। 


आप एनपीएस में खाता किसी भी अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते हैं। आपको अपना अकाउंट खुलवाने के लिए अपना पैन कार्ड, कोई फोटोग्राफ प्रूफ, एड्रेस और बैंक अकाउंट डिटेल्स की जरूरत पड़ेगी। 


Wrapping Up 

तो ये थी हमारी तरफ से सरकार द्वारा रिटायर्ड लोगों के लिए चलाई जाने वाली कुछ स्कीम्स के बारे में जानकारी। कैसी लगी आपको यह योजनाएं हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। कोई सवाल हो तो वह भी पूछ लीजिएगा और आप इनमें से किस योजना में पैसा लगाने वाले या इन्वेस्ट करने वाले हैं, वह भी बताइएगा। अंत तक लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)