नयी सरकार बनते ही BPL कार्ड धारकों को मिली यह जबरदस्त खुशखबरी |BPL Card New Scheme 2024

Vinod Pandey
0

नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है बीपीएल परिवारों के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की नई योजनाएं चलाई गई है और जो पहले से योजनाएं चल रही थी उनको भी अपडेट कर दिया गया है। अगर आपके पास बीपीएल कार्ड है तो आपको बीपीएल योजनाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए। 


अगर आप बीपीएल कार्ड योजनाओं के बारे में जानकारी जानना चाहते हो तो इस लेख को अंत तक पढियेगा। अगर बीपीएल परिवारों को इन सभी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी होगी तो आप इन सरकारी योजनाओं में आवेदन करके सरकार से लाखों रुपयों का लाभ प्राप्त कर सकते हो। तो शुरू करते हैं एक एक करके इन योजनाओं के बारे में जानकारी। 


BPL Card New Scheme 2024


Table of Contents

BPL Card New Scheme 2024- Overview


head 1 head 2
योजना का नाम BPL Card New Scheme 2024
योजनाओं का प्रकार सरकारी योजनाएं
कौन कौन आवेदन कर सकता है BPL कार्ड धारक अथवा गरीबी रेखा से नीचे के व्यक्ति
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
वित्तीय सहायता की राशि हर योजना के लिए अलग अलग


प्रधानमंत्री आवास योजना

इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में गरीब और जरूरतमंद परिवारों को मुफ्त आवास प्रदान करना है। इस योजना के तहत आपको मुफ्त आवास दिया जाता है। यह योजना वर्ष 1985 में इंदिरा आवास योजना के नाम से शुरू की गई थी और वर्ष 2015-16  में इसको प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY योजना में बदल दिया गया। 


प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए सरकार से ढाई लाख से  तीन  लाख तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। अगर आप बीपीएल परिवार से हो और आपका बीपीएल कार्ड बना हुआ है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करके पक्का मकान बनाने के लिए सरकार से उचित आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हो। 


अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हों तो इस योजना की और अधिक जानकारी खंड एवं पंचायत विकास विभाग बीडीपीओ कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हो। ग्रामीण क्षेत्र के पात्र व्यक्ति पंचायत विभाग के माध्यम से आवेदन भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी ऑनलाइन भी देख सकते हो। 


अगर आप शहरी क्षेत्र के रहने वाले हो तो आप साइट www.pmay-urban.gov.in और ग्रामीण क्षेत्र के लिए pmayg.nic.in साइट विजिट करें। यहां से आप योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हो और जब ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे तो आप यहां से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हो। 



मुफ्त प्लॉट आवंटन योजना 

इस योजना के तहत गरीब, भूमिहीन, बेघर बीपीएल परिवारों को अपना खुद का घर बनाने के लिए सरकार से 200 वर्ग गज के मुफ्त प्लॉट आवंटित किए जाते हैं। योजना में मिलने वाले प्लॉट का आकार अलग अलग राज्यों में अलग हो सकता है और योजना का नाम भी अलग हो सकते हैं। जैसे हरियाणा राज्य में यह योजना मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के नाम से है। मध्य प्रदेश में यह योजना मुख्यमंत्री की आवासीय भू अधिकार के नाम से है। 


विभिन्न राज्यों में योजना का नाम अलग हो सकता है। लगभग सभी राज्यों में बेघर बीपीएल परिवारों को अपना पक्का घर बनाने के लिए सरकार द्वारा समय समय पर मुफ्त प्लॉट आवंटित किए जाते हैं। अगर आपका बीपीएल कार्ड बना हुआ है और आपके पास अपना खुद का पक्का घर नहीं है तो आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र से इस प्रकार की योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें या फिर आप संबंधित राज्य सरकार की वेबसाइट या कार्यालय से इस प्रकार की योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करके योजना का लाभ ले सकते हैं। 


यह भी पढ़ें :

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में सब्सिडी वाला लोन कैसे लें

BPL Card New Benefits 2024

सब्सिडी वाला मुर्गी पालन लोन कैसे ले 2024


बीपीएल राशन योजना 

इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को सस्ती दर पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है। बीपीएल परिवारों के जीवन स्तर को बेहतर बनाना, खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना, बीपीएल परिवारों में कुपोषण को कम करना और गरीबी कम करना सरकार का मुख्य उद्देश्य है। बीपीएल परिवारों को भरपेट खाना मिल सके और कुपोषण कम हो, इसके लिए बीपीएल परिवारों को बीपीएल कार्ड पर मुफ्त राशन उपलब्ध करवाया जाता है। 


बीपीएल परिवारों को गेहूं, चावल, दाल, चीनी, खाद्य तेल आदि खाद्यान्न वस्तुएं उपलब्ध करवाई जाती है। कई राज्यों में राशन बिल्कुल मुफ्त दिया जाता है और कुछ राज्यों में ₹1 या ₹2 प्रति किलो की दर पर राशन दिया जाता है। मुफ्त राशन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए। 


अगर आप पात्र व्यक्ति हो और आपका राशन कार्ड नहीं बना है तो आपको अपने राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से बीपीएल कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करवाना है। आवेदन स्वीकार होने के बाद आपको राशन कार्ड मिल जाएगा। इसके बाद आप अपनी सरकारी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हो। 



फ्री बिजली योजना 

बीपीएल परिवारों की घरेलू बिजली खपत को पूरा करने के लिए पात्र परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए जाते है और घरेलू बिजली खपत पर सब्सिडी भी दी जाती है। इसके अलावा पीएम सूर्य घर योजना के तहत भी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ दिया जाता है। 


पीएम सूर्य घर योजना फरवरी 2024  में शुरू की गई थी। इस योजना में गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना में घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर मुफ्त बिजली का उत्पादन किया जाता है। घर की छत पर सोलर पैनल लगाने का खर्च भी सरकार वहन करती है। 



स्वच्छ भारत मिशन योजना

इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को अपने घर में शौचालय बनाने के लिए सरकार से 12 हज़ार से 14 हज़ार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत घर में दो गड्ढों वाला शौचालय बनवाना होता है। 


अगर किसी बीपीएल परिवार के घर में शौचालय नहीं है तो वह परिवार स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत आवेदन करके शौचालय बनाने के लिए सरकार से ₹14,000 की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हो। 


इसके लिए आपको साइट www.sbm.gov.in में जाना है जो की गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट है। यहां से आप योजना के बारे में और जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं और योजना में लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। 



प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

यह योजना मई 2016  में शुरू की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बीपीएल परिवारों खासकर महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बीपीएल परिवार को एक भरा हुआ गैस सिलेंडर, गैस चूल्हा, एलपीजी होज और एलपीजी बुकलेट इत्यादि मुफ्त दिए जाते हैं। 


इस योजना में बीपीएल परिवार के अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग विधवाएं, एकल महिलाएं, चायबागान श्रमिक आदि भी इस योजना के लिए पात्र हैं। प्रधानमंत्री की उज्जवला योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हो। 


ऑनलाइन आवेदन करने के लिए साइट है  www.pmuy.gov.in। यह सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है। यहां से आप योजना के बारे में जानकारी भी देख सकते हो और लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हो। 


अन्य योजनाएं 

इसके अलावा बीपीएल परिवार वालों के लिए और भी कई योजनाएं चलाई जाती है जैसे- 

  • मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना। इस योजना में बीपीएल परिवार में बेटी की शादी करने पर सरकार से ₹71000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। 
  • जननी सुरक्षा योजना। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को फ्री स्वास्थ्य सेवाएं दी जाती है। फ्री डिलीवरी की सुविधा दी जाती है। जच्चा बच्चा की सुरक्षा के लिए सरकार से उचित आर्थिक सहायता दी जाती है। 
  • लखपति दीदी योजना। 
  • बीपीएल परिवार के छात्र छात्राओं को मुफ्त लैपटॉप और टेबलेट आवंटन योजना। बीपीएल परिवार के छात्र छात्रा को मुफ्त शिक्षा दी जाती है। 
  • अगर बीपीएल परिवार में कोई छात्र छात्रा मेरिट लिस्ट में आती है तो उनको मेधावी छात्रवृति दी जाती है। मेधावी छात्रवृति के तहत उनको आर्थिक सहायता दी जाती है। 


निष्कर्ष 

इस प्रकार से सरकार द्वारा बीपीएल परिवार के लिए कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती है। हमारा उद्देश्य है कि आपको इन योजनाओं का पूरा ज्ञान हो और आप इन सरकारी योजनाओं में लाभ लेकर अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सको। आप भी इसमें योगदान दे सकते हो। आपसे निवेदन है कि आप इस लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)