BPL Card New Benefits 2024| इस महीने से BPL कार्ड पर मिलेंगे ये नए लाभ

Vinod Pandey
0

नमस्कार दोस्तों, आज का हमारा यह लेख BPL परिवार वालों के लिए खुशखबरी लेकर आया हैं। क्या आप जानते हैं कि सरकार ने BPL परिवारों को सीधा लाभ देने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। अब सरकारी योजनाओं के तहत बीपीएल परिवारों को सीधा उनके बैंक खातों में पैसा भेजा जाएगा। इस लेख में हम आपको BPL योजनाओं के बारे में विस्तार से बताएंगे और जानेंगे कि कैसे BPLपरिवार इन योजनाओं से मालामाल बन सकते हैं। 


BPL Card New Benefits 2024


Table of Contents


BPL योजना क्या है

तो सबसे पहले जानते हैं कि बीपीएल योजना क्या है। BPL जिसका मतलब है बिलो पॉवर्टी लाइन। ऐसा परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। जिस परिवार की वार्षिक आय एक निश्चित आय सीमा से कम है उस परिवार को बीपीएल कैटेगरी में माना जाता है और बीपीएल कार्ड उन्हीं लोगों का बनाया जाता है। 


जैसे हरियाणा राज्य में 1,80,000 रूपये से कम आय वाला जो परिवार है, जिस परिवार की वार्षिक आय 1,80,000 से कम है, ऐसे परिवारों को बीपीएल कैटेगरी में रखा जाता है और उनको बीपीएल योजना का लाभ दिया जाता है। यह आय सीमा अलग अलग राज्य में अलग अलग हो सकती है। 


आपके राज्य में जो भी सरकार द्वारा निर्धारित निश्चित आय सीमा है, अगर उस आय सीमा से आपके परिवार की वार्षिक आय कम है तो आप बीपीएल योजना के पात्र हो और बीपीएल कार्ड बनवा करके इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हो। 


बीपीएल योजना सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों को इन योजनाओं में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है और इन योजनाओं में बीपीएल परिवारों को सीधा उनके बैंक खातों में पैसा भेजा जाएगा। 


यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में सब्सिडी वाला लोन कैसे लें 



बीपीएल योजना के तहत कितना पैसा मिलता है और क्या क्या लाभ दिए जाते हैं। 

सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों के लिए कई प्रकार की सरकारी कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती है और इन योजनाओं में बीपीएल परिवारों को लाभ दिया जाता है। बीपीएल कार्ड पर आपको कितना लाभ मिलेगा, इसमें कितने पैसे मिलते हैं, यह जानने के लिए सबसे पहले आपको यह जान लेना जरूरी है कि बीपीएल योजना कौन कौन सी है और किन किन योजनाओं में आप लाभ प्राप्त कर सकते हो। 


फ्री राशन योजना

बीपीएल परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाता है। बीपीएल परिवारों को गेहूं, चावल, बाजरा, खाद्य तेल ,चीनी और दालें आदि राशन मुफ्त उपलब्ध करवाया जाता है। कई राज्यों में बिल्कुल मुफ्त राशन दिया जाता है और कई राज्यों में केवल ₹1 प्रति किलोग्राम या ₹2 प्रति किलोग्राम के हिसाब से राशन उपलब्ध कराया जाता है। 


अगर आपके पास बीपीएल कार्ड बना हुआ है तो आप बीपीएल कार्ड के आधार पर सब्सिडी बेस्ड राशन प्राप्त कर सकते हो। सरकार का उद्देश्य है बीपीएल परिवारों में कुपोषण को दूर करना और बीपीएल परिवारों को उचित मूल्य पर कम से कम मूल्य पर राशन उपलब्ध करवाना। 


प्रधानमंत्री आवास योजना 

बीपीएल परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्का घर बनाने के लिए ₹2 लाख से लेकर के ढाई लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता भी दी जाती है, ताकि बीपीएल परिवार अपना खुद का पक्का घर बना सके। 


बीपीएल परिवार जिसके पास अपना खुद का पक्का घर नहीं है, जिनके पास कच्चा घर बना हुआ है, कच्ची दीवार और कच्ची छत वाला घर है, वह परिवार इस योजना में आवेदन करके सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं और अपना खुद का पक्का घर बना सकते हैं। 


जिन परिवारों के पास घर नहीं है, प्लॉट नहीं है, उन परिवारों को सरकार से 100 वर्ग गज के प्लॉट भी आवंटित किए जाते हैं। इसके अलावा बीपीएल परिवार के लोगों को पीएमएवाई योजना के तहत सब्सिडी युक्त लोन भी दिया जाता है, ताकि लोन ले कर के वो अपना घर बना सके और उनको ब्याज में सब्सिडी दी जाती है। 


प्रधानमंत्री आवास योजना की और अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट http://pmaymis.gov.in इस वेबसाइट पर जाकर के इसकी और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हो और इस योजना में आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हो। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हो तो आप बीडीपीओ कार्यालय में जाकर के भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हो और इस योजना में लाभ प्राप्त कर सकते हो। 


स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लाभ 

बीपीएल परिवारों को कई प्रकार की सरकारी योजनाओं की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं में लाभ दिया जाता है जैसे आयुष्मान भारत योजना। अगर आपके पास बीपीएल कार्ड बना हुआ है, आप बीपीएल परिवार से संबंध रखते हो तो आयुष्मान गोल्डन हेल्थ कार्ड बना सकते हो। 


आयुष्मान गोल्डन हेल्थ कार्ड पर बीपीएल परिवारों को ₹5 लाख तक की मुफ्त चिकित्सा सहायता दी जाती है। यानी कि अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड बना हुआ है तो आप प्राइवेट हॉस्पिटल में ₹5 लाख तक मुफ्त चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकते हो। यह कार्ड परिवार में सभी सदस्यों का बनता है। सभी सदस्य यह कार्ड बनवा करके ₹5 लाख तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 


इसके अलावा अगर आपके पास बीपीएल राशन कार्ड बना हुआ है तो आप सरकारी अस्पताल में चिकित्सा सहायता ले सकते हो, दवाइयां वगैरह प्राप्त कर सकते हो और जो चेरिटी वाले हॉस्पिटल है वहां से भी आप दवाइयां और अपना इलाज करवा सकते हो। 


आयुष्मान भारत योजना पूरे देश में चलाई जाती है और यह एक सरकार की बेहतरीन योजना है। अगर आप बीपीएल परिवार से संबंध रखते हैं  तो इस योजना का लाभ जरूर उठाएं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल जाकर के इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और वहां से आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर के भी अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हो। 


इसके अलावा जननी सुरक्षा योजना के तहत जो गर्भवती महिला है और नवजात शिशु है उनको मुफ्त चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई जाती है और गर्भवती महिला और नवजात शिशु की देखभाल के लिए सरकार से उचित आर्थिक सहायता भी दी जाती है। 


बीपीएल छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति, वजीफा और मुफ्त शिक्षा का लाभ 

बीपीएल परिवार के छात्र छात्रओं को मुफ्त शिक्षा का लाभ दिया जाता है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अनुसार 14 साल की उम्र तक मुफ्त शिक्षा का लाभ दिया जाता है, यानी कि आठवीं क्लास तक की मुफ्त शिक्षा उपलब्ध कराई जाती है। 


इसके अलावा जो बीपीएल कैटेगरी के छात्र छात्रा हैं उनको शिक्षा के दौरान वजीफा और छात्रवृत्ति का लाभ भी दिया जाता है। अगर कोई बीपीएल परिवार का छात्र छात्रा है और वह बोर्ड की परीक्षा में मेरिट में आती या आता है  तो उनको मेधावी छात्रवृत्ति का लाभ भी दिया जाता है। मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत उनको ₹10,000 से लेकर ₹51,000 तक की छात्रवृत्ति दी जाती है। 


इसके अलावा जो बीपीएल परिवार के छात्र छात्रा है, उनमें टेक्नोलॉजी का ज्ञान बढ़े इसलिए उनको मुफ्त लैपटॉप और टैबलेट वगैरह भी आवंटित किए जाते हैं। इस प्रकार से बीपीएल परिवार के छात्र छात्राओं के लिए कई प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाई जाती है। आप अपने शिक्षण संस्थान में इन योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें और अगर आप पात्र हैं तो आप इन योजनाओं में आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 


बेटी की शादी पर शगुन योजना का लाभ 

अगर बीपीएल परिवार में बेटी की शादी करते हैं तो शादी करने पर शगुन योजना के तहत ₹50,000 से लेकर ₹1 लाख तक की शगुन सहायता दी जाती है। यह योजना है वो अलग अलग राज्यों में अलग अलग नाम से हो सकती है और अमाउंट भी अलग अलग हो सकता है। 


जैसे हरियाणा राज्य में शगुन योजना में, बीपीएल परिवार में अगर बेटी की शादी करते हैं तो शगुन योजना में उनको अधिकतम ₹71,000 तक की राशि दी जाती है। इसी प्रकार से अलग अलग राज्यों में अमाउंट अलग हो सकते हैं। लगभग सभी राज्यों में बीपीएल परिवार में बेटी की शादी करने पर शगुन योजना का लाभ दिया जाता है। 


अगर आप बीपीएल कैटेगरी से बिलॉन्ग करते हो और आप अपनी बेटी की शादी करना चाहते हो तो आपको जिला समाज कल्याण विभाग के वेलफेयर डिपार्टमेंट जाकर के योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है। योजना की जानकारी प्राप्त करने के बाद अगर आप योग्य हो तो आप इस योजना में आवेदन करें और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 


बीपीएल सामाजिक सुरक्षा का लाभ 

बीपीएल परिवार को सामाजिक सुरक्षा का लाभ दिया जाता है। अगर बीपीएल परिवार में मुखिया की या किसी अन्य सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो उनको सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है। 


जैसे हरियाणा राज्य में नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम के तहत अगर परिवार में मुखिया की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को ₹20,000 की आर्थिक सहायता सरकार से दी जाती है। इसके अलावा एक अन्य योजना दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना, जिसे दयालु योजना भी कहते हैं। 


इस योजना के तहत अगर परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो परिवार के सदस्यों में से जो नॉमिनी है, उनको ₹5 लाख तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस प्रकार से बीपीएल परिवार के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाई जाती है और कई प्रकार की बीमा योजनाएं चलाई जाती है, जिनके द्वारा बीपीएल परिवार को सामाजिक सुरक्षा का लाभ दिया जाता है। 


अन्य सुविधाएं 

इसके अलावा बीपीएल परिवार को और भी कई प्रकार की योजनाओं के तहत लाभ दिए जाते हैं। जैसे- 

  • कई राज्यों में मुफ्त बिजली योजना के तहत बीपीएल परिवारों को बिजली बिल में सब्सिडी दी जाती है, छूट दी जाती है। 
  • इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में अगर बीपीएल परिवार के परिवार के पास एलपीजी रसोई गैस कनेक्शन नहीं है तो उनको मुफ्त एलपीजी रसोई गैस कनेक्शन दिया जाता है। इस योजना में उनको एक भरा हुआ गैस सिलेंडर, चूल्हा, रेगुलेटर ये सारी चीजें मुफ्त में दी जाती है। 
  • इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन योजना, के तहत अगर बीपीएल परिवार के घर में शौचालय व्यवस्था नहीं है, अगर उनके घर में शौचालय नहीं बना हुआ है तो उनको घर में शौचालय बनाने के लिए सरकार से ₹14,000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।


 इस प्रकार से बीपीएल परिवार के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाई जाती है। अगर बीपीएल परिवार के लोगों को इन सभी योजनाओं के बारे में जानकारी होती है तो वो योजनाओं में आवेदन करके सरकारी योजनाओं में आवेदन करके लाखों रुपयों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन स्तर को सुधार सकते हैं। 


निष्कर्ष 

हमारा यही उद्देश्य है कि सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की जानकारी आपको मिले और आप भी हमारी मदद कर सकते हो। इन योजनाओं की जानकारी आगे पहुंचा कर के। आप इस लेख को शेयर कीजिए अपने परिवार के साथ और अपने दोस्तों के साथ ताकि लोगों तक जानकारी पहुंच सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)